दाल मखनी रेसिपी (बनाने की विधि) - Celebrity Trands
Skip to content

दाल मखनी रेसिपी (बनाने की विधि)

दाल मखनी एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब दाल है। वैसे तो ये एक पंजाबी दाल है पर आज आप किसी भी जगह चले जाइए हर जगह की स्पेशलिटी आपको दाल मखनी ही मिलेगी। जितना क्रीमी और बटरी इसका स्वाद  होता है उतनी ही आसानी से इसे बनाया जा सकता है। आजकल सिर्फ बच्चे ही नही बड़े भी दाल खाने मे बहुत नखरे करते है पर यह एक ऐसी दाल है जिसको शायद ही कोई ना करे क्योंकि इसका स्वाद ही बहुत लजीज होता है जो सबके मन को आसानी से लुभा लेता है। जो इस दाल को एक बार खाता है ये तो पक्का है वो दोबारा इसकी फरमाईश जरूर रखेगा। दाल मखनी मे जितना माखन और बटर डलता है इसका स्वाद उतना ही लाजवाब हो जाता है। ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत पोष्टिक भी है और हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक भी है। कुछ लोगो को लगता है की ये डिश सिर्फ बाहर रेस्टोरेंट और होटल्स मे ही अच्छी मिलती है पर ऐसा नहीं है। अगर आप चाहे तो उसे भी अच्छी खुद अपने हाथो से बना सकते है। है ये जरूर है की कई बार गलती हो जाती है पर ये भी पक्का है की एक ना एक दिन स्वादिष्ठ और लाजवाब जरूर बनेगी। नीचे दी गई विधि के अनुसार बहुत ही कम समय मे रेस्टोरेंट से भी अच्छी दाल बनाई जा सकती है।

दाल मखनी बनने का समय

दाल मखनी बनाने मे ३०-३५ मिनट का समय लगता है। इसकी सामग्री तैयार करने मे १५ मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

ऊपर दी गई विधि की मात्रा के अनुसार ये दाल मखनी ४-५ लोगो के लिए काफी है। अगर आप चाहे तो सामग्री की मात्रा सदस्यो के अनुसार बढ़ा सकते है।
 Dal Makhni Recipe in Hindi | दाल मखनी बनाने की विधि
दाल मखनी रेसिपी | Dal Makhani Recipe
दाल मखनी को गरम नान, रोटी, पराठो और चावल के साथ भी खाया जाता है। आप चाहे तो राजमा के साथ इसमें चने भी डाल सकते है और मक्खन की जगह क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते है।
 Course Main Dish
 Cuisine Indian, Punjabi
 Prep Time 15 minutes
 Cook Time 35 minutes
 Total Time 50 minutes
 Servings 5 people
सामग्री
500 gm काले साबुत उरद
50 gm राजमा
1/4 टी स्पून खाना सोडा
3 टमाटर
3-4 हरी मिर्च
1 टुकड़ा अदरक
3-4 टी स्पून मक्खन
2 टी स्पून देशी घी
1-2 टुकड़े हींग
1-2 टी स्पून जीरा
1/4 टी स्पून मेथी
1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टी स्पून गरम मसाला
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि – How to make दाल मखनी रेसिपी | Dal Makhani Recipe
सबसे पहले जिस दिन आपको दाल मखनी बनानी है उसे एक रात पहले राजमा और उडद को पानी मे भिगोकर रख दे।
अगले दिन जब आपको दाल मखनी बनानी है उस भीगे हुए राजमा उडद को साफ पानी से अच्छे से धो ले। अब उसे कुकर मे डाले चाहे तो थोड़ा नमक भी डाल सकते है उसमे आवश्यकता अनुसार पानी डाले और कुकर को गैस पर रख दे।
जब सिटी आजाए तो प्रेशर निकलने के बाद कुकर खोले और देखे उडद राजमा अच्छे से पके है या नहीं ये भी देख ले की वो नरम हो गए हो हल्का सा मसल दे।
इतना करने के बाद एक कढ़ाई ले उसमे तेल डालकर उसमे जीरा डाले जब वो गरम हो जाए तब उसमे प्याज़ डालकर भूने जब उसका रंग हल्का सुन्हेरा हो जाए तब उसमे अदरक लहसून हरी मिर्च आदि डालकर भूने। जब भून जाए तब उसमे हल्दी, धनिया, नमक, गरम मसाला डाले और भुने।
अब सारे मसलो को अच्छे से मिलाए और उसमे टमाटर डाले तब तक भुने जब तक टमाटर गल ना जाए। जब टमाटर गल जाए और मिश्रण अच्छे से भून जाए तब उसमे उबले हुए उडद और राजमा डाल दे।
अब इस मिश्रण मे थोड़ा सा पानी डाले और पकाए। जब थोड़ा पक जाए तब इसमें बटर या क्रीम डाले और अच्छे से मिलाए। कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद गैस बंद करदे। आपकी गरमा गरम दाल मखनी तैयार है।
Welcome to my Blog Food Lovers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *