क्या बैगन खाना हमारे लिए हानिकारक होता है? - Celebrity Trands
Skip to content

क्या बैगन खाना हमारे लिए हानिकारक होता है?

कोई भी चीज सही से इस्तेमाल करने पर फायदेमंद होती है और गलत तरीके से उपयोग करने पर नुकसान पहुंचाती है l वैसे ही बैंगन के भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ है लेकिन कुछ अवस्थाओं में या गलत तरीके से खाने पर यह नुकसान करता है l
जान लेते है बैंगन के फायदे :
१. बैंगन में शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, पाए जाते है।
२. बैंगन में पानी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर और त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखने में मदत करता है।इस में मौजूद विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते है l इससे त्वचा कोमल बनती है साथ ही ग्लो भी करती है। बैंगन में बहुत सारे एंथोकायनिन होते हैं, और ये एंटीऑक्सिडेंट एंटीएजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं।
३. बैंगन में अधिक मात्रा में फाइबर और कम घुलनशील कार्बोहाइड्रेट होते है जो डायबीटिज के रोगियों के लिए फायदेमंद है। बैंगन ब्लड शुगर को कम करने और शरीर में ग्लूकोज लेवल को मैंटेन करने में मदत करता है। इसलिए बैंगन का सेवन करना टाइप-2 डायबीटिज के मरीज के लिए लाभकारी होता है।
४. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है l बैंगन में मौजूद बायोफ्लेवोनॉयड स्ट्रेस और रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदत करते है। इससे ह्दय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है।
५. बैंगन में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और यह फाइबर से भरपूर है l यह फाइबर ghrelin नामक हॉर्मोन जो भूख बढ़ाता है को कम करता है जिससे कम खाते है और वजन घटने में मदत होती है l
६. विटामिन के और कॉपर से भरपूर होने के कारण, बैंगन ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदत करता है, हड्डियों की ताकत बढ़ाता है और खनिज घनत्व को भी बढ़ाता है। इस सब्जी में मौजूद कोलेजन, कनेक्टिव टिश्यू और हड्डियों के निर्माण में मदत करता है। इस सब्जी में मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है और हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में फायदेमंद है।
बैगन खाने के नुकसान
इतने सारे फायदों के बावजूद, बैंगन के कुछ नुकसान भी होते है l
१. बैंगन में मौजूद नसुनिन (Nasunin) फाइटोकेमिकल, लोहे से बंध कर उसे कोशिकाओं से निकाल सकता है।
२. इस सब्जी में स्थित ऑक्सालेट, गुर्दे में पथरी का कारण बन सकते हैं।
३. बैंगन सब्जियों के नाइटशेड परिवार से संबंधित है और बड़ी मात्रा में लेने पर कुछ लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है।
Welcome to my Blog Food Lovers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *