व्रत का खाना नवरात्रि फलाहारी रेसिपी - Celebrity Trands
Skip to content

व्रत का खाना नवरात्रि फलाहारी रेसिपी


Navratri falahari recipes in Hindi को बनाना बहुत ही आसान होता है जिसे कोई भी बड़े चुटकियों में बना सकता है. अगर आपने पहले कभी Navratri falahari recipes in Hindi नही बनाई है तो भी आपको घबराने की जरुरत बिलकुल नही है. Navratri falahari recipes in Hindi को आप बड़े आसानी से और कम समय में बना सकते है.

हम आपको लौकी की फलाहारी Vrat ka khana रेसिपी सीखाने जा रहे हैं जिसकी विधि नीचे बताई जा रही है.
तो चलिए सीखते है बनाना Vrat ka khana जिसका नाम है Navratri falahari recipes in Hindi.

Ingredients
लौकी 500 ग्राम
आलू 2 जीरा एक चम्मच
टमाटर 2
देसी घी 2 चम्मच
हरी मिर्च 4 या स्वादानुसार
सेंधा नमक स्वादानुसार
धनिया पत्ती गार्निश के लिए

Method
Step 1
फलाहारी लौकी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर उसके बाद अच्छी तरीके से धोकर मोटे टुकड़ो में काट लेंगे. फिर उसके बाद आलू को भी छिलकर, धोकर मोटे टुकड़ों में काट लेंगे. अब एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर इसमें 2 चम्मच देसी घी डाल देंगे. फिर उसके बाद जीरा और हरी मिर्च का तड़का देंगे.

Step 2
फिर उसके बाद छोटे टुकड़ों में कटा हुआ लौकी और आलू एक साथ कढ़ाई में डाल कर 2 मिनट तक भूनने के लिए छोड़ देंगे. 2 मिनट के बाद सब्जी को चलाकर, इसमें सेंधा नमक, टमाटर को काटकर डाल देंगे और अब चला कर ढककर पकने के लिए छोड़ देंगे. थोड़ी थोड़ी देर पर आकर वापस से चलाते रहेंगे, ताकि लौकी और आलू बराबर मात्रा में आसानी से पक सकें.लौकी और आलू को पकने में थोड़ा समय लगेगा.

Step 3
जिसके लिए हमें बीच-बीच में आकर चलाते रहना होगा. यह प्रक्रिया हमें धीमी आंच पर करनी होगी. लौकी और आलू को पकने में 15 मिनट से 20 मिनट लग सकते हैं. जब फलाहारी लौकी पूरी तरह से पक जाए और बनकर तैयार हो जाए तब गैस को बंद कर देंगे और इसे धनिया पत्ती के साथ सजाकर गरमा गरम सर्व कर सकते हैं. इस फलाहारी लौकी को दही के साथ खाने में बहुत ही tasty लगता है.

Welcome to my Blog Food Lovers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *