10 बेस्ट नवरात्रि व्रत रेसिपी - Celebrity Trands
Skip to content

10 बेस्ट नवरात्रि व्रत रेसिपी

नवरात्रि के पर्व का सभी को बेसब्री से इतंजार रहता है यह वो समय होता है जब जगह-जगह देवी दुर्गा के पंडाल सजे हुए देखने को मिलते हैं

Best Navratri Vrat Recipes | Navratri Vrat Recipes | Vrat me kya khaye | 10 Best Navratri Vrat Recipes | Popular Fast Recipes | Easy Vrat Recipes in hindi | falahari Recipes | Best Navratri Vrat Recipes in Hindi | Navratri Mein kya Khana Chahiye
नवरात्रि के पर्व में अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत करने का मौका मिलता है. कुट्टू का आटा, सिघांटे का आटा, ताजी सब्जियां, दूध, दही और मखाने जैसी चीजों को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि इनको खाने पेट हल्का रहता है और ये चीजें आसानी से पच भी जाती हैं. इसके अलावा खाने में साधारण नमक के बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं दूसरी तरफ जो लोग व्रत नहीं करना चाहते वो शाकाहारी सात्विक भोजन का सेवन करें. लहसुन और प्याज़ जैसी चीजों से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है इसलिए अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इन चीजों का सेवन न करें. यहां हम आपको नवरात्रि (Navratri) के दौरान बनाई जाने वाली कुछ बेहतरीन व्रत रेसिपीज़ (Navratri Vrat Recipes) बताने जा रहे हैं जिनके स्वाद का लुत्फ आप इस बार नव​रात्रि में लें सकते हैं-


साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना (Navratri Vrat Recipes) एक ऐसी सामग्री है जिसे व्रत के दौरान खूब खाया जाता है. साबुदाना खिचड़ी नवरात्रि व्रत रेसिपी में सबसे ज्यादा पसंद की जाती. इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड की अच्छी मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है. हल्के मसालों में तैयार की गई साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि में बड़े चाव से खाई जाती है. साबूदाना खिचड़ी में मूंगफली और हरे धनिये का इस्तेमाल भी किया जाता है.
igei743o

साबूदाना खीर

नवरात्रि (Navratri 2019 Vrat Recipes) के पर्व के दौरान अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का करें तो आप मसालेदार साबूदाना खिचड़ी की जगह साबूदाना खीर भी बना सकते हैं. नवरात्रि के अवसर के लिए साबूदाना खीर एक क्लासिक डिश है. इलाइची, केसर और क्रंची ड्राई फ्रूट्स खीर के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.
vl922p1o

व्रतवाले चावल का ढोकला

व्रत के दौरान खाने के लिए बेहद कम आॅप्शन होते हैं लेकिन आज हम आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. खमीर उठा ढोकला जो साम्वत के चावल (स्पेशल चावल, जो नवरात्र के समय खाने में उपयोग में लाया जाता है) से तैयार किया जाता है. जिसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है.
g67hmg38

अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप

अरबी कोफ्ता नवरात्रि के लिए पर पर्फेक्ट स्नैक है. इसे कुट्टू के आटे के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है और मिंट-योगर्ट डिप के साथ सर्व किया जाता है. इस बार नवरात्रि में अरबी कोफ्ता और मिंट योगर्ट डिप को ट्राई कर सकते हैं.
mm5mvao
















कुट्टू आटे की पूरी

आलू की सब्जी के साथ अगर कुट्टू के आटे की पूरी मिल जाए तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. इसके अलावा आप इन पूरियों को दही के साथ भी खा सकते हैं. कुट्टू के आटे का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है.
b2esv48
















कुट्टू का डोसा 
तो चलिए यह तो बात हुई कुट्टू की पूरी की लेकिन क्या आप जानते हैं कुट्टू के आटे से स्वादिष्ट डोसा भी बनाया जा सकता है. कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाकर और इसके बीच में आलू की फीलिंग भरी जाती है. कुट्टू के डोसे को आप आलू की सब्जी या चटनी के साथ भी खा सकते हैं.
esfjs34o

















व्रतवाले दही आलू
आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे नवरात्रि व्रत के दौरान खाया जाता है. आलू से कई तरह की डिश बनाई जा सकती हैं. व्रत के दौरान आपने आलू की सब्जी तो कई बार खाई होगी। मगर इस बार आप जब भी व्रत रखे तो दही में बनी आलू की यह सब्जी जरूर ट्राई करें. इस सब्जी में उबले हुए आलू को दही की गाढ़ी ग्रेवी में डालकर तैयार किया जाता है. आप चाहे तो आलू रसेदार व्रतवाले भी बना सकते हैं.
आलू की कढ़ी 
अगर आप व्रत के दौरान आलू की सब्जी नहीं खाना चाहते तो यहां हम आपको एक बेहतरीन विकल्प बताने जा रहे हैं. आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है.
qinl35ko
खीरे के पकौड़े
नवरात्रि के दौरान खाने के लिए काफी कम आॅप्शन होते है उस समय के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं. इसे आप पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं.
9nqmo66o
















सिंघाड़े के आटे का समोसा
lqgv43d
















समोसा चाय के साथ पसंद किए जाने वाला स्नैक है लेकिन व्रत के दौरान समोसा नहीं खाया जा सकता है मगर हम आपकी इस मुश्किल को थोड़ा आसान कर देते हैं. व्रत के दौरान खाने के बेहद कम आॅप्शन होते हैं लेकिन सिंघाड़े के आटे और चिरौंजी से तैयार होने वाला यह स्वादिष्ट समोसा आप इस बार नवरात्रि ट्राई कर सकते हैं.
Welcome to my Blog Food Lovers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *