मिलावटी तथा शुद्ध भोज्य पदार्थों में अंतर को कैसे पहचाने? - Celebrity Trands
Skip to content

मिलावटी तथा शुद्ध भोज्य पदार्थों में अंतर को कैसे पहचाने?

आम जीवन में इस्तेमाल किए जाने वाले [1] खाद्य पदार्थ जो की देखने से तो बिल्कुल ही शुद्ध लगते है लेकिन आपको पता भी नहीं चलता कि वो किस कदर हानिकारक है। उनमें से जिनके बारे में मैंने पढ़ा है उसके बारे में लिख रहा हूं।
चीज (Cheese)
मिलावटी तथा शुद्ध चीज में पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि चीज का एक टुकड़ा ले और उसे आग में जलाएं। अगर वो मिलावटी होगा तो वो जल के काला हो जाएगा, जबकि अगर शुद्ध होगा तो वह गलने लगेगा।
चावल
चावल में प्लास्टिक के टुकड़े मिलाए गए होते है, उत्पादक की आमदनी बढ़ाने के लिए। इसे पानी में डालते ही प्लास्टिक के चावल बिना रंग के हो जाएंगे, जब की चावल अपने रंग में ही रहेगा।
बच्चो का खाना
बच्चो को अर्ध ठोस भोजन आता है, जिसे यह कहकर बेचा जाता है कि इसमें कैल्शियम है जो कि बच्चों के बढ़ने में सहायता करेगा। उसमे मिलावट पता करने के लिए चुंबक का एक टुकड़ा ले और baby food को एक पॉलिथीन पैकेट में डाल कर फैला दी फिर उसके ऊपर चुंबक घुमाए। उसमे जो भी अवांछित पदार्थ होंगे वो चुम्बक के साथ बाहर आ जाएंगे।
विटामिन्स की गोलियां
सप्लीमेंट की गोलियों को एक साथ एक बर्तन में रखकर माइक्रोवेव ओवन में गरम करें। जो कृत्रिम विटामिन होंगे वो गल के जलने लगेंगे जबकि जो शुद्ध होंगे उनमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
आइसक्रीम
आइसक्रीम शुद्ध है कि नहीं पता करने के लिए उसमे नींबू निचोड़ कर डाले, अगर नीबू डालने के बाद उसमे झाग बनने लगता है तो इसका मतलब है कि उसमे डिटर्जेंट मिलाया गया है। डिटर्जेंट आइसक्रीम को चमकदार तथा आकर्षक बनाया है।
शुद्ध आइसक्रीम कभी भी झाग नहीं बनाता।
दूध
पैकेजड दूध जो आप हमेशा इस्तेमाल करते है, उसकी शुद्धता पता करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसमे समुद्री वीड डाले और मिलाए। अगर वो नीला हो गया इसका मतलब कि उसमे पके हुए चावल का पानी डाला हुआ है। और अगर कोई असर नहीं पड़ा मतलब की वो शुद्ध है।
शहद
एक मोमबत्ती लें, उसके जलने वाले सिरे को शहद में डुबोएं, फिर जलाएं। अगर वो जलकर बुझ गया, इसका मतलब कि उसमे पानी और चीनी की मिलावट है। लेकिन अगर वो जलता रहा इसका मतलब कि वो शुद्ध है।
कॉफी
एक ग्लास पानी ले और उसमे कॉफी डालें, अगर कॉफी पानी में घुलता नहीं है और ऊपर ही तैरता रहता है इसका मतलब कि उसमे मिलावट है।लेकिन अगर कॉफी पानी में घुल जाता है मतलब कि वह शुद्ध कॉफी है।
नमक
नमक को भी एक ग्लास पानी में एक चममच नमक डालें अगर नमक पानी में घुलने के साथ वो दूधिया रंग का हो जाता है इसका मतलब कि उसमे चाक पाउडर मिलाया गया है। शुद्ध नमक कभी भी दूधिया रंग नहीं देता।
मसाले
मसाला एक चम्मच में लें और उसे जलाएं, अगर वो जलने लगता है इसका मतलब कि मसाला शुद्ध है, लेकिन अगर वो नहीं जलता तो इसका मतलब कि उसमे मिलावट है।
चायपत्ती
एक प्लेट में सफेद कागज रख कर उसमे चायपत्ती डालें, फिर हल्का हल्का पानी का स्प्रे करें, अगर चायपत्ती सिर्फ पानी पड़ने से ही रंग छोड़ने लगता है तो इसका मतलब कि उसके रंग कि मिलावट है। शुद्ध चायपत्ती सिर्फ पानी के स्प्रे से रंग नहीं छोड़ता।
धन्यवाद।
और भी जानकारी होगी तो अपडेट करूंगा।
Welcome to my Blog Food Lovers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *